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BSEB Bihar Board Class 10th Hindi | Class 10 NCERT Godhuli | बिहार बोर्ड कक्षा 10 गोधूलि | हिंदी बिहार बोर्ड परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न | बिहार बोर्ड हिंदी

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श्रम विभाजन और जाति प्रथा

1. कुशल व्यक्ति या सक्षम श्रमिक समाज का निर्माण करने के लिए क्या आवश्यक है?
उत्तर :- सक्षम श्रमिक समाज के निर्माण के लिए व्यक्तियों की सूची अत्यंत महत्वपूर्ण है| वस्तुतः व्यक्तियों की क्षमता का विकास इस हद तक करना चाहिए कि, वह अपना पैसा या कार्य स्वयं न चुनकर सके जन्मना विभाजन से बात नहीं बनती|
2. अंबेडकर किस विडंबना की बात करते हैं? विडंबना का स्वरूप क्या है ?
उत्तर :- अंबेडकर जाति प्रथा को विडंबना मानते हैं| यह मजाक का विषय इसलिए है कि शिक्षा और सभ्यता के विकास के बावजूद भी इस प्रथा के पोषक बड़ी संख्या में है| इसका स्वरूप जाती विभाजन के साथ-साथ श्रमिक विभाजन का भी है|
3. लेखक के अनुसार आदर्श समाज में किस प्रकार की गतिशीलता होनी चाहिए? 
उत्तर :- किसी भी आदर्श समाज में इतनी गतिशीलता होनी चाहिए| जिससे कोई भी वांछित परिवर्तन समाज के एक छोर से दूसरे छोर तक संचारित हो सके| ऐसे समाज के बहुविध ऋतु में सब का भागी होना चाहिए तथा सबको उनकी रक्षा के प्रति सजग रहना चाहिए|
4. जाति प्रथा स्वाभविक विभाजन नहीं है क्यों ?
उत्तर :- रूचि पर आधारित नहीं होने के कारण जाति प्रथा स्वाभाविक विभाजन नहीं है|
5. बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की दृष्टि में आदर्श समाज कैसा होगा ?
उत्तर :- बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की दृष्टि में आदर्श समाज, स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व पर आधारित होगा|
6. श्रम विभाजन कैसे समाज की आवश्यकता है
उत्तर :- श्रम विभाजन आज के सभ्य समाज की आवश्यकता है|
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विष के दांत
1. मदन हक्का-बक्का क्यों रह गया?
उत्तर :- मदन अक्सर अपने बेटे पिता से पीटता था किंतु जब पिता ने उसे अपने हाथों में प्यार से उठा लिया तो पिता के इस स्वभाव परिवर्तन पर वह हक्का-बक्का हो गया|
2. काशी और मदन के बीच झगड़े का क्या कारण था इस प्रसंग द्वारा लेखक क्या लिखना चाहता है ?
उत्तर :- काश तू और मदन के बीच झगड़े का कारण काफी की लट्टू खेलने की ललक और मदन द्वारा उसे खेलाने से इनकार करना था| लेखक यह इसके द्वारा बच्चों की ईर्ष्या और इंकार दिखाना चाहता|
3. काशी और मदन की लड़ाई कैसी थी ?
उत्तर :- काशी और मदन की लड़ाई हड्डी और मांस की बंगले के पिल्ले और गली के कुत्ते की लड़ाई थी|
4. झोपड़ी और महल की लड़ाई में अक्सर कौन जीते हैं?
उत्तर :- झोपड़ी और महल की लड़ाई में अक्सर महाल वाले ही जीतते हैं|
5. सेना साहब अपने खोखा को क्या बनाना चाहते थे ?
उत्तर :- सेना साहब अपने खोखा को इंजीनियर बनाना चाहते थे|
6. गिरधारी कौन था 
उत्तर :- गिरधारी सेना साहब की फैक्ट्री में किरानी था|

भारत से हम क्या सीखें
1. मैक्स मूलर वास्तविक इतिहास किसे मानते हैं?
उत्तर :- जो राज्यों के दौरान चारों और अनेक जातियों की क्रूरताओं की अपेक्षा कहीं अधिक ज्ञात वे और पठनीय है| मैक्स मूलर उसे ही वास्तविक इतिहास मानते हैं| प्राचीन भारत में हिंदू यूनानी ग्रीक आदि जातियों की वैचारिक दृष्टिकोण है जो पाठ्य है|
2. धार्मिक की दृष्टि से भारत का क्या महत्व है भारत से हम क्या सीखें पाठ के आधार पर बताए ?
उत्तर :- धर्म की दृष्टि से भारत अत्यंत महत्वपूर्ण है| इसलिए कि धर्म के उद्भव और उसके नष्ट होने वाले स्वरूप का यहां प्रत्यक्ष ज्ञान यहां होता है या वैदिक धर्म बौद्ध धर्म तथा जैन धर्म की जन्मभूमि है तो इस्लाम और ईसाई धर्म की रणास्थली भी है| जहां विभिन्न धर्म लंबी सदियों से खेल मिलकर रहते हैं| मतआंतर यहां पर कट और विकसित होते हैं|
3. मैक्स मूलर की दृष्टि में सच्चे भारत के दर्शन कहां हो सकते हैं और क्यों ?
उत्तर :- मैक्स मूलर की दृष्टि में सच्चे भारत के दर्शन मुंबई कोलकाता चेन्नई जैसे शहरों में नहीं भारत के गांव में हो सकते हैं| क्योंकि इसकी सर्वाधिक आबादी गांवों में बसती है| वही हार्दिक संपन्नता और आर्थिक एबी बनता है धर्म और इतिहास के अवशेष वही सुरक्षित है|
4. मैक्स मूलर ने किन विशेष क्षेत्रों में अभी रुचि रखने वाले के लिए भारत का प्रत्यक्ष ज्ञान आवश्यक बताया है ?
उत्तर :- मैक्स मूलर ने भू विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, जंतु विज्ञान, नृवंश विद्या, पुरातात्विक, इतिहास, भाषा आदि| विभिन्न क्षेत्रों में अभिरुचि रखने वालों के लिए भारत का प्रत्यक्ष ज्ञान आवश्यक बताया है|
5. भारत में प्राचीन काल में स्थानीय शासन की कौन सी प्रणाली प्रचलित थी ? 
उत्तर :- यहां ग्राम पंचायत द्वारा स्थानीय शासन चलता था|

नाखून क्यों बढ़ते हैं
1. लेखक द्वारा नाखूनों को अस्त्र के रूप में देखना संगत है ?
अथवा नाखून बढ़ने का प्रश्न लेखक के सामने क्या से उपस्थित हुआ ?
उत्तर :- आज तेरा हाथ में रखकर वार किया जाता है और शस्त्र फेंक कर लाखों वर्ष पहले मनुष्य जंगली था| वनमानुष जैसा नाखून द्वारा ही वह जंगली जानवरों आदि से अपनी रक्षा करता था| दांत भी थे लेकिन उनका स्थान नाखून के बाद था क्योंकि नाखून हमारे शरीर का अंग है| इसलिए लेखक द्वारा नाखूनों को अस्त्र के रूप में देखना सर्वथा उचित है|
2. बढ़ते नाखूनों द्वारा प्रकृति मनुष्य को क्या याद दिलाती है?
उत्तर :- नाखूनों का बढ़ना 5 श्रमिक प्रवृत्ति मनुष्य की सहज वृत्ति है| यह मनुष्य को हमेशा याद दिलाती है कि तुम और सब में योग से शब्द युग में आ गए| लेकिन तुम्हारी सोच मेरी तरह है जो लाख मन से हटाओ पनप ही जाती है| मनुष्य के ईर्ष्या जड़ता हिंसक प्रवृत्ति क्रोध आदि कभी खत्म होने वाला नहीं है तभी तो शस्त्रों की होड़ लगी हुई है| नाखून बढ़ते हुए यह याद दिलाती है|
3. मनुष्य का स्वभाव क्या है 
उत्तर :- अपने आप पर संयम और दूसरे के मनोभावों का समाधान करना मनुष्य का स्वभाव है|
4. स्वाधीनता शब्द की सार्थकता लेखक क्या बताता है ?
उत्तर :- आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी के विचार से स्वाधीनता शब्द अत्यंत व्यापक और अर्थपूर्ण है| इसमें अपने आप ही अपने आप को नियंत्रित करने का भाव है| कोई वाही दबाव नहीं है इस शब्द में हमारे देश की परंपरा और संस्कृति परिलक्षित होती है| जिसका मूल तत्व है संयम और दूसरे के सुख-दुख के प्रति संवेदना त्याग और श्रेष्ठ के प्रति श्रद्धा यही कारण की द्विवेदी जी ने अधीनता की अपेक्षा स्वाधीनता शब्द को इंडिपेंडेंस का सार्थक पर्याय माना है|
5. मनुष्य बार-बार नाखूनों को क्यों काटता है? 
उत्तर :- मनुष्य नहीं चाहता कि बराबर युग की कोई निशानी उसमें रहे| इसलिए बार-बार नाखूनों को काटता है|
6. लेखक क्यों पूछता है कि मनुष्य किस ओर बढ़ रहा है पशुता की ओर या मनुष्यता की ओर स्पष्ट करें |
उत्तर :- लेखक देखता है कि मनुष्य की एक और अपने बराबर काल के चिन्ह नष्ट करना चाहता है और दूसरी ओर प्रतिदिन घातक शस्त्रों की वृद्धि करता है तो वह चकित रह जाता है और उसके मन में सवाल उठता है कि आज मनुष्य किस ओर जा रहा है| पशुता की ओर या मनुष्यता की ओर ? वस्तुतः लेखक मनुष्य को मनुष्य ता की ओर ले जाना चाहता है| वह चाहता है कि मनुष्य में मानो मानव चित्र संयम सदस्यता और स्वाधीनता के भाव जगे वह शस्त्रों की होड़ में ना पड़े|

नागरी लिपि
1. गुर्जर प्रतिहार कौन थे? 
उत्तर :- गुर्जर प्रतिहार भारत के बाहर से आकर आठवीं सदी के आरंभ में अवंती प्रदेश में अपना शासन स्थापित किया बाद में उन्होंने कन्नौज पर कब्जा कर लिया|
2. देवनागरी में कौन सी भाषाएं लिखी जाती है ?
उत्तर :- देवनागरी में संस्कृत, प्राकृत, खड़ी बोली की भाषाएं लिखी जाती है|| इनके अलावा हिंदी की विविध मूल्य तथा नेपाली और मेवाड़ी भाषा देवनागरी में लिखी जाती है|
3. नागरी लिपि कब तक एक सर्व देशिक लिपि थी 
उत्तर :- नागरी सार्वदेशिक लिपि इसलिए कहा जा सकता है कि इसका प्रचलन करीब 8वी सदी से 12 वीं सदी तक पूरे देश में फैल चुका था | कोंकण, देवगिरी, चोर राजाओं केरल, श्रीलंका, लाहौर, उत्तर भारत में मेवाड़, गोहिल, सांभर अजमेर, कन्नौज, काठीयावाडा, आबू और त्रिपुरा आदि क्षेत्रों तक इसका प्रचलन था|
4. देवनागरी लिपि के अक्षरों में स्थिरता कैसे आई है 
उत्तर :- देवनागरी लिपि के टाइप बन जाने पर इसके अक्षरों में स्थिरता आई है|
5. देवनागरी लिपि के अक्षरों में स्थिरता कैसे आई 
उत्तर :- लगभग 200 वर्ष पहले छापा खाने के लिए देवनागरी लिपि बनी तब से अनेक पुस्तकें छपने शुरू हो गई| केंद्रीय हिंदी निदेशालय विभिन्न साहित्यिक और विद्वानों ने इस लिपि में सुधार कर प्रेस तथा कंप्यूटर के लायक बनाया इससे इसमें स्थिरता आ गई|

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