Header Ads Widget

New Post

6/recent/ticker-posts
Telegram Join Whatsapp Channel Whatsapp Follow

आप डूुबलिकेट वेबसाइट से बचे दुनिया का एकमात्र वेबसाइट यही है Bharati Bhawan और ये आपको पैसे पेमेंट करने को कभी नहीं बोलते है क्योंकि यहाँ सब के सब सामग्री फ्री में उपलब्ध कराया जाता है धन्यवाद !

12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए दो टीकों की मंजूरी | बूस्टर डोज लेनेवालों को मिली सुरक्षा

12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए दो टीकों की मंजूरी 

12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए दो टीकों की मंजूरी  बूस्टर डोज लेनेवालों को मिली सुरक्षा
www.BharatiBhawan.org

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को बताया कि भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआइ) ने पांच से 12 साल के बच्चों के लिए कोविड टीके 'कोर्बेवैक्स' और छह से 12 साल के बच्चों के लिए 'कोवैक्सीन' के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी है. केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की कोविड पर गठित विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) की सिफारिशों के बाद डीसीजीआइ ने यह फैसला किया है. 12 साल या उससे कम उम्र के बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू होने की तारीख का एलान अभी बाकी है.
कोर्बेवैक्स टीका हैदराबाद की स्वदेशी कंपनी 'बायोलॉजिकल ई' ने बनाया है. वहीं, कोवैक्सीन की निर्माता हैदराबाद की ही एक अन्य भारतीय कंपनी भारत बायोटेक है. कोर्बेवैक्स टीके की खुराक अभी 12 से 14 वर्ष के बच्चों को दी जा रही है. डीसीजीआइ

बूस्टर डोज लेनेवालों को मिली सुरक्षा 

भारत में कोविड टीके की बूस्टर डोज लेनेवालों में से 70 प्रतिशत लोग महामारी की तीसरी लहर के दौरान कोरोना संक्रमित नहीं हुए. यह बात एक अध्ययन में कही गयी है, जिसमें लगभग छह हजार लोगों को शामिल किया गया. आइएमए के नेतृत्व में यह अध्ययन किया गया. अध्ययन में शामिल 5,971 लोगों में से 2,383 ने बूस्टर खुराक ली थी और उनमें से सिर्फ 30 प्रतिशत को तीसरी लहर के दौरान कोविड हुआ.

👉05 से 12 साल तक के बच्चों को कोबैवैक्स और कोवैक्सिन 
👉 05 से छह साल तक के बच्चों को केवल कोबैवैक्स टिका लगेगा 

कोविड पर सीएम के साथ संवाद आज

www.BharatiBhawan.org
देश में एक बार फिर कोविड के मामलों में हो रही वृद्धि के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से संवाद करेंगे. दोपहर 12 बजे से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये यह बैठक होगी. मंगलवार को एक दिन में देश में कोविड के 2,483 मामले सामने आये.

Post a Comment

0 Comments