Header Ads Widget

New Post

6/recent/ticker-posts
Telegram Join Whatsapp Channel Whatsapp Follow

आप डूुबलिकेट वेबसाइट से बचे दुनिया का एकमात्र वेबसाइट यही है Bharati Bhawan और ये आपको पैसे पेमेंट करने को कभी नहीं बोलते है क्योंकि यहाँ सब के सब सामग्री फ्री में उपलब्ध कराया जाता है धन्यवाद !

Bihar board inter scrutiny Online Form 2024

 BSEB Inter Scrutiny 2024– बिहार बोर्ड में इंटर बोर्ड परीक्षा 2024 का रिजल्ट जारी कर दिया है। ऐसे में जो भी छात्र-छात्राएं अपने किसी भी विषय में आए हुए अंक से संतुष्ट नहीं है। तो वे स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी करने के साथ-साथ इंटरमीडिएट स्क्रुटनी 2024 की भी पूरी प्रक्रिया और तिथि जारी कर दिया है। तो यदि आप भी इंटर स्कूटनी कराना चाहते हैं तो इस पूरे पोस्ट को ध्यान से पढ़ें। इस पोस्ट में आपको निम्नलिखित जानकारी मिलेगा जैसे कि-

Bihar board inter scrutiny Online Form 2024

  • स्क्रुटनी क्या होता है ?
  •  इंटर स्क्रूटनी के लिए कब से कब तक ऑनलाइन होगा ?
  • कैसे  इंटर  स्क्रुटनी 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं ?
  • स्क्रुटनी करने पर कितना अंक बढ़ता है या घटता है ?
  • स्क्रूटनी के लिए कितना आवेदन फी रखा गया है ?

अर्थात कि इस पोस्ट में इंटर स्क्रुटनी 2024 की संपूर्ण जानकारी दिया गया है। स्क्रुटनी करने से पूर्व इस पोस्ट को पूरे ध्यानपूर्वक पढ़ें।

स्क्रुटनी को सामान्य भाषा में चैलेंज करना भी कहा जाता है । यदि कोई छात्र या छात्रा इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 में सम्मिलित हुए थे । यदि वे अपने किसी एक विषय या किसी भी विषय के प्राप्तांक से संतुष्ट नहीं है। तब वह अपने उस एक विषय या जिस विषय के प्राप्तांक से और असंतुष्ट हैं। उस विषय की उत्तर पुस्तिका का स्क्रुटनी करा सकते हैं।

जितने भी परीक्षार्थी स्क्रूटनी के लिए आवेदन करते हैं । उन सभी विद्यार्थियों के उत्तर पुस्तिका बारकोड बैग नंबर विषय की सूची इत्यादि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति एकत्रित करता है। इसके बाद स्क्रूटनी की प्रक्रिया आरंभ होती है।

बिहार बोर्ड ने अपने ऑफिशियल नोटिफिकेशन में स्पष्ट रूप से कहा है। की स्क्रूटनी के बाद अभ्यर्थियों के अंक घट बढ़ सकते हैं। या फिर यथावत रह सकते हैं । अर्थात की आपका अंक घट भी सकता है । बढ़ भी सकता है। या पूर्व के भांति उसी प्रकार उतना ही अंक रह सकता है । लेकिन पिछले सालों के ट्रेंड के आधार पर देखें तो बिहार बोर्ड से जितने भी विद्यार्थी स्क्रूटनी के लिए आवेदन करते हैं। तो उनका अंक नहीं तो बढ़ता है । नहीं तो यथावत रह जाता है।

 बिहार बोर्ड ने  यह स्पष्ट कहा है कि स्क्रूटनी में किसी हाल में पुनर्मूल्यांकन नहीं होगा । स्क्रूटनी के दौरान यदि अंदर के पेज के अंक मुख्य पेज पर अंकित नहीं होगा । तो उसमें सुधार किया जाएगा , इसके साथ जो अंक परीक्षार्थी को मिले हैं । उन्हें जोड़ने में कोई गलती हुई हो, तो उसमें सुधार किया जाएगा । इसके अलावा अगर कोई ऐसा उत्तर है । जिसका मूल्यांकन नहीं हुआ है तो उसके मूल्यांकन अंकों में सुधार होगा।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इंटर स्क्रूटनी के लिए दिनांक 24-03-2024 से 01-04-2024 तक की अवधि में ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

BOARD NAMEBSEB PATNA
CLASS12TH (INTER)
TYPESCRUTINY ONLINE 2024
आवेदन शुरू होने की तिथि24 MARCH 2024
आवेदन की अंतिम तिथि01 APRIL 2024
TELEGRAM CHANNELJOIN
YOU TUBE CHANNELSUBSCRIBE
INTER SCRUTINYONLINE FORM 2024
MODEONLINE
FEE₹120 प्रति विषय
OFFICIAL NOTIFICATIONDOWNLOAD
OFFICIAL WEBSITECLICK HERE
TYPELINK
Online आवेदन करें LINK1 || LINK2
आवेदन की स्थिति देखें CLICK HERE
आवेदन की प्रक्रिया समझें WATCH
टेलीग्राम पे जुड़ेंJOIN
YOU TUBE पे जुड़ेंSUBSCRIBE

Post a Comment

0 Comments